Skip to main content

कुल्लू मनाली के बारे में पूरी जानकारी – All Information About Kullu Manali Tourism

news sine


Kullu Manali Tour In Hindi कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा है जिसके कारण इसकी सुंदरता बहुत मनमोहक है। इस लेख में हम आपको कुल्लू मनाली टूर की जानकारी देने जा रहे हैं जिसमे शामिल है कुल्लू मनाली टूरिस्ट प्लेस, कुल्लू मनाली में घूमने की जगह, कुल्लू मनाली फोटो, कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल¸ कुल्लू मनाली पर्यटन शिमला हिमाचल प्रदेश के रोचक तथ्य, कुल्लू मनाली कब जाना चाहिए, कुल्लू मनाली के होटल और बर्फबारी का समय।
1. कुल्लू मनाली के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Kullu Manali In Hindi
  • मनाली का नाम प्रसिद्ध हिंदू कानूनविद् मनु के नाम पर रखा गया है। मनाली को पहले मनु अल्लाया (Manu Allaya) अर्थात मनु के निवास के रूप में जाना जाता था।
  • मनाली तीन समीपवर्ती पहाड़ियों का एक संग्रह है, जिनमें से प्रत्येक में एक गाँव और एक पुराना मंदिर है। पुरानी मनाली में मनु मंदिर है, वशिष्ठ के पास वशिष्ठ मंदिर है, और ढुंगरी में हडिम्बा मंदिर है।
  • मनाली में कई यूरोपीय कैफे हैं। इसका कारण यह है कि यूरोपीय पर्यटकों ने इस क्षेत्र की खोज की, स्थानीय लोगों से शादी की, और अपने स्वयं के कैफे शुरू किए।
  • मनाली में हिडिम्बा मंदिर को विशाल देवदार की लकड़ी से बनाया गया है। इसका गौरव 400 साल पुराना है।
  • कुल्लू मनाली पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग जैसे एडवेंचरस स्पोर्टस के लिए प्रसिद्ध है।

2. कुल्लू मनाली में घूमने की जगह – Kullu Manali Tourist Places

हिल स्टेशन होने के कारण यहां घूमने की बहुत सारी जगहें मौजूद हैं। आप यदि कुल्लू मनाली ट्रिप करना चाहते हैं तो पहले इन स्थानों की सूची बना लीजिए।

1 रोहतांग दर्रा

रोहतांग दर्रा कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi
कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यहां की बर्फबारी आकर्षण का केंद्र है। रोहतांग दर्दा कुल्लू बस स्टैंड से 92 किमी और मनाली बस स्टैंड से 51 किमी दूर है।
2 मणिकरण साहिब
मणिकरण साहिब कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi
यह सिखों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान है। यह गुरु नानक से संबंधित है। इसके अलावा यहां गर्म पानी के झरने हैं। कुल्लू बस स्टैंड से यह 19 किमी और मनाली बस स्टैंड से 24 किमी दूर है।

3 सोलांग घाटी

सोलांग घाटी कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi
यह कुल्लू मनाली में घूमने वालों के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और जोरबिंग(Zorbing),रोपवे और ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। कुल्लू बस स्टैंड से 54 किमी और मनाली बस स्टैंड से 14 किमी दूर है।

4 कसोल

कसोल कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi
यह पार्वती घाटी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है जो एडवेंचर, बाइकिंग और खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मलाणा, मैजिक वैली जैसी ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह कुल्लू से 37 किमी और मनाली से 78 किमी दूर है।

5 हम्प्टा दर्रा

यह एक पर्वतीय दर्रा है और एक छोटा गलियारा है जो कुल्लू घाटी से लाहौल घाटी तक जाता है। यह रंग बिरंगे वन्यजीवों, जलप्रपात, ग्लेशियर, चट्टानों, झीलों और एडवेंचरस एक्टिविटी के लिए प्रसिद्ध है।

6 पार्वती घाटी

यह घाटी सुंदर ढलान, वनस्पतियों से आच्छादित हैं, इसमें कई झरने हैं। कुल्लू मनाली घूमने आने वालों के लिए यह ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए प्रसिद्ध है।

7 भृगु झील

भृगु झील कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi
कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल रोहतांग दर्रे के पूर्व में और पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में गुलाबा गांव के पास स्थित है। प्रसिद्ध ऋषि, महर्षि भृगु इस झील के किनारे ध्यान करते थे। इस वजह से प्रसिद्ध है।

8 ओल्ड मनाली

ओल्ड मनाली कुल्लू मनाली में घूमने की जगह - Kullu Manali Tourist Places In Hindi
यह जगह कई विचित्र कैफे और रेस्तरांओं के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा शॉपिंग विशेष रूप से कपड़े और चेरी के लिए लोकप्रिय है। ओल्ड मनाली की खूबसूरती भी देखी जा सकती है

Comments