ताजमहल का इतिहास और रोचाक जानकारी – Taj Mahal History And Facts

ताजमहल का इतिहास और रोचाक जानकारी – Taj Mahal History And Facts
Image result for taj mahal
 आईये हम आपको बताते हैं शाहजहां के द्वारा बनवाए गये ताजमहल से जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प और रहस्यमयी बातों के बारे में, जिन्हें बहुत ही कम लोग जानते हैं। ताजमहल जिसका अर्थ है “महल का ताज” भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर स्तिथ यह एक सफेद संगमरमर का मकबरा (Marble Mausoleum) है। इसे 1632 में मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अपनी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल की मौत के बाद उनकी याद में बनवाया (जिन्होंने सन 1628 से 1658 तक शासन किया गया) था। इसमें शाहजहां की कब्र भी मौजूद है। मकबरा 17-हेक्टेयर (42 एकड़) परिसर के क्षेत्र में फैला है, जिसमें एक मस्जिद और एक गेस्ट हाउस शामिल है, और इसे औपचारिक उद्यान में तीन तरफ की दीवार (Crenelated wall) के बीच स्थापित किया गया है।
इसलिए, किसी भी संदेह से परे ताजमहल में घूमने जाना निश्चित रूप से एक रोमांचक विचार है। ताजमहल के पास आगरा शहर में भी घूमने के लिए कई प्रसिद्ध स्थल हैं जिसकी जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी।
1. ताजमहल किसने बनवाया था – Who Built Taj Mahal 
Image result for taj mahal
भारत के चौथे मुगल सम्राट जहांगीर के पुत्र और अकबर के पोते शाहजहां ने ताजमहल का निर्माण अपनी प्रिय पत्नी की याद में करवाया था।
2. ताजमहल का निर्माण कब किया गया था – When Taj Was Built 
Related image
ताजमहल का निर्माण वर्ष 1631 में शुरू हुआ। प्यार का इस प्रतीक को बनाने में  22,000 मजदूर और 1,000 हाथी लगे। स्मारक पूरी तरह से सफेद संगमरमर से बनाया गया था, जिसे पूरे भारत और मध्य एशिया से लाया गया था। लगभग 32 मिलियन रुपये के व्यय के बाद, 1653 में ताजमहल का निर्माण अंततः पूरा हो गया था।
3. ताज महल के बारे मे रोचक तथ्य – Real Facts Of Taj Mahal 
Image result for taj mahal
ताजमहल को अविश्वसनीय रूप से करीब 22,000 श्रमिकों, चित्रकारों, पत्थर काटने वाले, बुनाई विशेषज्ञों के द्वारा बनाया गया था। ऐसी मान्यता है कि सम्राट शाहजहां ने जलमार्ग (Waterway) पर एक गहरे रंग के या काले संगमरमर से बने एक और ताजमहल बनाने का प्रस्ताव रखा था, ताकि वे वास्तविक ताजमहल की सुन्दरता को निहार सकें, हालांकि उनके बेटे औरंगजेब द्वारा उनको बंधी बनाये जाने के कारण उनका यह सपना अधूरा ही रह गया।
सम्राट की पत्नी के बदलते मूड को मकबरे में दर्शाया गया है, जिसे ताजमहल में दिन के समय में विभिन्न अवसरों पर मकबरे के बदलते रंग से समझा जा सकता है ।
इस बहुमुखी (Multifaceted),शो-स्टॉपर और इंजीनियरिंग के चमत्कार के निर्माण में 17 साल लग गए।
सबसे अचूक घटक (component) मकबरे के शिखर पर सफेद कमान (arch) है।
ताजमहल एक प्रसिद्ध इंडियन पॉइंट ऑफ इंटरेस्ट और यहाँ घूमने आने वालों के लिए चुंबक के समान है, जो हर साल लगातार दस लाख यात्रियों से अधिक को आकर्षित करता है। जिसमें से की आमतौर पर 70 प्रतिशत भारतीय और 30 प्रतिशत विदेशी नागरिक होतें हैं।
ऐसा कहा जाता है कि सम्राट ने ताजमहल के निर्माण हो जाने के बाद, यह अनुरोध किया कि सभी मजदूर जिन्होंने मकबरे को बनाया है, उनके हाथों को काट दिया जाए ताकि कोई भी शासन ऐसा निर्माण न कर सके। ऐसा भी कहा जाता है की शाहजहां ने मजदूरों की ऑंखें निकालने के लिए भी कहा था ताकि वे ताजमहल से अधिक किसी भी सुन्दर चीज को न देख पायें। हालांकि इसके कोई भी प्रमाण नहीं मिले हैं, यह केवल मिथ्या है।
यदि आज की तारीख में किसी भी तरह से ताजमहल का निर्माण किया जाये, तो इसके बनने में सम्राट को 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं अगर उसे उतना ही सुंदर बनाया जाये जितना की ताजमहल लगता है।
ताजमहल बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को भवन के स्थल पर आश्चर्यजनक रूप से 1,000 हाथियों द्वारा ले जाया गया था।
1857 के भारतीय प्रतिरोध के दौरान ब्रिटिश सशस्त्र बल ने मकबरे के विभाजकों (dividers) से काफी सारे मूल्यवान पत्थरों को फेंक दिया था।
द्वितीय विश्व युद्ध, 1965 और 1971 में भारत पाक युद्ध, और 9/11 के अमेरिकी हमले के समय ताजमहल को कपड़े और बांस की लकड़ियों से ढांक दिया गया था ताकि इसे दुश्मन के हमलों से बचाया जा सके। ऐसा करने में भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण को करीब 20 दिन लगे थे।
4. ताजमहल की सच्ची कहानी – Taj Mahal The True Story  
Image result for taj mahal
शाहजहां का जन्म 1592 में हुआ था। शुरुआत में उनका नाम प्रिंस खुर्रम था और वह भारत के चौथे मुगल सम्राट जहांगीर के पुत्र थे और अकबर द ग्रेट के पोते थे। 1607 में मीना बाजार में घूमते हुए, उन्हें एक लड़की की झलक पकड़ी जिसने रेशम और कांच के मोती पहने हुए थी। यह पहली नजर का प्यार था और उस लड़की का नाम मुमताज महल था, जिन्हें उस समय अर्जुनंद बनू बेगम के नाम से भी जाना जाता था। उस समय, शाहजहां 14 वर्ष के थे और मुमताज 15 वर्ष की एक मुस्लिम फारसी राजकुमारी थी।
यह 1628 में था कि शाहजहां सम्राट बन गए और मुमताज के साथ निकाह किया। उन्होंने ही मुमताज को मुमताज महल के शीर्षक के साथ भी सम्मानित किया, जिसका अर्थ है “पैलेस का ज्वेल”। हालांकि शाहजहां की अन्य पत्नियां भी थीं, लेकिन मुमताज महल उनकी पसंदीदा पत्नी थी और यहां तक ​​कि सैन्य अभियान पर भी वह उनके साथ जाती थीं। वर्ष 1631 में, जब मुमताज महल अपने 14 वें बच्चे को जन्म दे रहीं थीं, तो कुछ जटिलताओं के कारण उनकी मृत्यु हो गई। जब मुमताज की मौत हुई तब शाहजहां ने उनसे वादा किया था कि वह कभी भी पुनर्विवाह नहीं करेंगे और उनकी कब्र पर सबसे महंगे मकबरे का निर्माण करेंगे।
5. ताजमहल का इतिहास – Taj Mahal History  
Related image
शाहजहां ने ताजमहल उनकी प्यारी पत्नी की याद में बनवाया था जिससे वे उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। लेकिन ताजमहल के पूरा होने के तुरंत बाद शाहजहां को उनके बेटे औरंगजेब ने शासन से हटा दिया था और उन्हें आगरा किले के पास घर के अंदर गिरफ्तार कर लिया गया। शाहजहां, खुद भी, अपनी पत्नी के साथ इस मकबरे में फंस गए हैं। 19 वीं शताब्दी के अंत में ब्रिटिश वाइसराय लॉर्ड कर्ज़न के ब्रिटिश सशस्त्र बल और सरकारी अधिकारियों ने ताजमहल की दीवारों से कीमती पत्थरों से छेड़छाड़ करके पवित्र सुंदरता के स्मारक को मूल्यवान पत्थरों से भी वंचित कर दिया।
6. ताजमहल के अंदर की वास्तुकला – Taj Mahal Inside Architecture  
Related image
ताज की मंजिल को सफेद संगमरमर में काले संगमरमर के साथ में बनाया गया है। दुनिया में किसी भी इमारत के सबसे लंबे समय तक सुनी जा सकने वाली ताजमहल के अंदर की गूंजों को 24 फीट तक पूरी तरह सुना जा सकता है। ताजमहल के अंदर ट्यूलिप, आईरिज, डैफोडिल्स, और भव्य फूलों में भरे नारसीस जैसे प्राकृतिक और सुंदर फूल दिखाई देते हैं। ताज के केंद्रीय कक्ष में मुमताज महल और शाहजहां के सेनोटैफ (कब्र) से घिरा एक और उल्लेखनीय जटिल नक्काशी का संगमरमर स्क्रीन या जाली है।
दफन कक्ष केंद्रीय कक्ष के ठीक नीचे स्थित है और मुमताज महल और शाहजहां की वास्तविक कब्रों में दो सेनोटैफ शामिल हैं।
मुमताज महल के असली सेनोटैफ में पवित्र कुरान के पेरास लिखें हैं, जो भगवान की दया और क्षमा दर्शाते हैं। इसके अलावा, मुमताज महल की वास्तविक मकबरे के किनारे पर अल्लाह के 99 खूबसूरत नाम सुलेख शिलालेख के रूप में देखे जा सकते हैं।
7. ताजमहल के पास आगरा में जाने के लिए स्थान – Places To Visit In Agra Near Taj Mahal
Image result for sikandra place
आगरा में ताजमहल के पास यात्रा के लिए सिकंदरा स्थान -Sikandra Places To Visit In Agra Near Taj Mahal
आगरा के 10 किमी उत्तर में स्थित, अकबर की मकबरा एक विशाल उद्यान के बीच स्थित है। यह मकबरा सुबह-सुबह खुलता है और शाम को बंद हो जाता है।
8.ताजमहल के पास आगरा में फतेहपुर सीकरी की यात्रा - Fatehpur Sikri Places To Visit In Agra Near Taj Mahal 
Image result for fatehpur sikri
यह साइट मुगल सम्राट अकबर द्वारा बनवाई गयी थी। इसे अकबर के शासन के दौरान मुगल साम्राज्य की राजधानी बना दिया गया था

Comments