भारत में घूमने की जगह कश्मीर घाटी, जम्मू और कश्मीर – Kashmir Valley, Jammu And Kashmir

news sine

भारत में घूमने की जगह कश्मीर घाटी, जम्मू और कश्मीर – Kashmir Valley, Jammu And Kashmir

कश्मीर घाटी भारत में एक सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह पृथ्वी पर स्वर्ग के सामान है जहां पर हमेशा अपने सदाबहार परिदृश्य और बर्फ से भरे पहाड़ों के देखने को मिलते हैं। कश्मीर की यात्रा हर प्रकृति प्रेमी को अपनी घूमे जाने वाले पर्यटक स्थलों की लिस्ट में सबसे पहले रखना चाहिए। अगर आप कश्मीर घाटी की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि यहां जाने का सही समय मार्च और अक्टूबर के महीनों के बीच है।

श्रीनगर के डल झील घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल – Dal Lake Srinagar Tourism Information 

डल झील श्रीनगर का गहना मानी जाती है। 26 वर्ग किलोमीटर में फैली यह झील पृथ्वी पर स्वर्ग की तरह है। यह सुंदर हरे भरे पहाड़ों के बीच में स्थित है। शिकारा नाव की सवारी, हाउस बोट और झील के बाजार जैसी सुविधाएं इस जगह को पर्यटकों के बीच पसंदीदा बनाती हैं। श्रीनगर हमेशा गर्मियों में घूमने के लिए एक सुखद स्थान रहा है। इसलिए यह मुगलों और अंग्रेजों की पसंदीदा जगहों में से एक है। डल झील पर हाउस बोट का आनंद पर्यटक ले सकते हैं।

बता दें कि डल झील पर हाउस बोट की अवधारणा अंग्रेजों के दिमाग के उपज थी, जिसने पर्यटन को बढ़ावा दिया। जब कभी भी आप श्रीनगर की यात्रा करने की योजना बनाए तो अपनी लिस्ट में डल झील को सबसे पहले प्राथमिकता दें। क्योंकि यहां सबसे सुंदर और मन को लुभाने वाली अगर कोई झील है, तो वह है डल झील। आइए हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको डल झील श्रीनगर की यात्रा कराते हैं।

डल लेक के आसपास के प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल – Tourist Places To Visit Near Dal Lake

1 हजरतबल श्राइन – Hazratbal Shrine 

Add caption
कश्मीर घाटी में सबसे पवित्र मुस्लिम मंदिर हज़रतबल तीर्थ शानदार डल झील के बाएं किनारे पर स्थित है। हज़रतबल का शाब्दिक अर्थ है ‘राजसी स्थान’ और यह विशेष रूप से प्रसिद्ध है, क्योंकि इसमें मोई-ए-मुक़द्दस के रूप में जाना जाने वाला एक अवशेष है। जो कश्मीर के कई मुसलमानों द्वारा पैगंबर मुहम्मद के बाल माना जाता है। बालों को मंदिर में सुरक्षित रूप से संरक्षित किया गया है और केवल विशिष्ट अवसरों पर आम जनता के सामने लाया जाता है। इस प्रकार यह मंदिर मुस्लिमों के बीच पवित्र माना जाता है और देश भर से हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

2 इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन – Indira Gandhi Memorial Tulip Garden 

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन
डल झील की यात्रा के दौरान यहां का मशहूर ट्यूलिप गार्डन देखना ना भूलें। यहां पर ट्यूलिप के रंग-बिरंगे खेत नजर आते हैं। वाकई में यह गार्डन पर्यटकों को ट्यूलिप की अलग ही दुनिया में ले जाता है।

3 चार चिनार – Char Chinar

चार चिनार
डल लेक के आकर्षण में चार चिनार श्रीनगर में एक सुंदर द्वीप है, जहां पर्यटक सुंदर और प्राचीन चिनार के पेड़ देख सकते हैं। अगर इस द्वीप का सुंदर दृश्य देखना है तो शिकारा की सवारी करना ना भूलें।

4 वुलर झील – Wular Lake 

वुलर झील
एशिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक, वुलर झील की प्राचीन सुंदरता भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के बांदीपोरा जिले में है। वर्ष भर राजसी झील पर्यटकों को आकर्षित करती है। हालांकि जब इस झील में पानी एकत्रित होता है। तो यहां वॉटर स्पोट्र्स, वॉटर स्कींग जैसे एक्टीविटीज आयोजित होती हैं।

5 मुगल गार्डन – Mughal Garden 

मुगल गार्डन
डाल झील के पर्यटन स्थलों में सुमार मुगल गार्डन श्रीनगर के सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मुगल शासन के दौरान मुगलों ने फारसी वास्तुकला में कई प्रकार के उद्यानों का निर्माण करना शुरू किया और इन उद्यानों के संयोजन को ही मुगल गार्डन कहा जाता है। हरे भरे घास और सुगंधित फूलों से भरी जगह की प्राकृतिक सुंदरता एक स्ट्रेस बूस्टर की तरह है। श्रीनगर में मुगल गार्डन में निशात बाग, शालीमार बाग, चश्मे शाही, परी महल, अचबल और वेरीनाग गार्डन शामिल हैं।
6 निशात बाग – Nishat Bagh 
निशात बाग
डल झील के पास स्थित निशात बाग एक 12 सीढ़ीदार बाग है जिसमें फूलों और सुंदर पेड़ लगे हैं। यह शालीमार बाग के बाद कश्मीर घाटी में दूसरा सबसे बड़ा मुगल उद्यान है। इसमें कई फव्वारों के साथ एक शानदार मुगल केंद्रीय वॉटर चैनल है, जो चिनार के ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है। बाग को 1633 में आसिफ खान द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था। यहां से आप डल झील का शानदार नजारा देख सकते हैं। आज निशात उद्यान श्रीनगर घाटी के ऐतिहासिक और लोकप्रिय स्थलों में से एक है।

7 शालीमार बाग – Shalimar Bagh 

शालीमार बाग
डल झील के आकर्षण में शामिल शालीमार बाग का निर्माण वर्ष 1619 में मुगल बादशाह जहाँगीर ने अपनी प्यारी पत्नी नूरजहाँ के लिए किया था। शालीमार ’शब्द एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है प्यार का वास’ और इसे फैज बक्श और फराह बख्श जैसे कई अन्य नामों से जाना जाता है। यह जगह दुनिया भर के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

8 युसमर्ग – Yusmarg 

युसमर्ग
श्रीनगर में युसमर्ग एक दर्शनीय स्थल है। यह एक छोटा सा हिल स्टेशन है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। इसे मिनी हिल स्टेशन भी कहा जाता है और यह एक बहुत ही रोमांटिक जगहों में से एक है। श्रीनगर से 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युसमर्ग को स्विटजरलैंड भी कहा जा सकता है।

9 जामिया मस्जिद – Jamia Masjid 

जामिया मस्जिद
श्रीनगर शहर के केंद्र में नौहट्टा में स्थित, जामिया मस्जिद एक प्रसिद्ध मस्जिद है। जोकि 600 साल से अधिक पुरानी है। यह कहा जा सकता है कि जामिया मस्जिद का इतिहास कश्मीर के राजनीतिक उत्थान के इतिहास का प्रतिबिंब है। मस्जिद का निर्माण सुल्तान सिकंदर शाह कश्मीरी शाहमीर ने 1394 में मीर मोहम्मद हमदानी के आदेश के तहत किया था। जो सैद-उल-औलिया मीर सैय्यद अली हमदानी के बेटे थे।
10 चिनार पार्क – Chinar Park
चिनार पार्क
डल झील के पर्यटन स्थलों में चिनार पार्क श्रीनगर में मशहूर पर्यटन स्थल है। यहां जाने पर आप तीन द्वीप, म्यूजिकल फाउंटेन, चिनार के पेड़, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ झूलों और ओपन थिएटर का भी आनंद ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां तैराकी, कैंपिंग का आनंद भी लिया जा सकता है।

11 दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान – Dachigam National Park 

दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
डल झील का आकर्षण दाचीगम नेशनल पार्क श्रीनगर का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला पर्यटक स्थल है। यहां पर आप तेंदुए, कस्तूरी मृग, पहाड़ी लोमड़ी, सियार, हिमालयन काले भालू, हिमालयन ग्रे लंगूर, औटर को देख सकते हैं। साहित्यिक रूप से शुरू में कस्बे की पेयजल आपूर्ति का ध्यान रखने के लिए दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान बनाया गया था।

12 अनंतनाग – Anantnag 

अनंतनाग
अनंतनाग में गर्म झरनों, झीलों, मंदिरों की भरमार है। यह स्थान अपनी धार्मिक सहिष्णुता के लिए जाना जाता है और यहां ऐसे मंदिर हैं जो हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्म से सम्बंधित हैं। यहाँ मशहूर मंदिरों में हज़रत बाबा राशी, गोस्वामी गुंड आश्रम, शिल्पग्राम मंदिर, खन्ना बरनैन त्रिपुंडुंदरी अस्तापन देवसर, नीला नाग हैं। अनंतनाग पर्यटन स्थल डल झील के पर्यटन स्थलों में से एक हैं।
13 सिंथन टॉप – Sinthan Top 
सिंथन टॉप
सिंथन टॉप पीर पंजाल माउंटेन रेंज में एक पहाड़ी दर्रा है। बर्फ से लदी हिलटॉप हाल ही में एक नए पर्यटन स्थल के रूप में उभर रही है। जो दूर-दूर से आए पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। डल लेक की यात्रा के दौरान आपको इस जगह घूमने जरूर जाना चाहिए। यह पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग के लिए भी लोकप्रिय है।

14 खीर भवानी मंदिर – Kheer Bhawani Temple

खीर भवानी मंदिर
डल झील के पर्यटन स्थलों में शामिल श्रीनगर के पास तुल मुल्ला गाँव में स्थित खीर भवानी मंदिर हिंदू देवी भवानी- देवी पार्वती के अवतार को समर्पित है। मंदिर को मूल रूप से भवानी मंदिर का नाम दिया गया था। लेकिन प्रसाद के रूप में पेश किए जाने वाले स्वादिष्ट चावल की खीर के कारण इसे खीर भवानी के नाम से जाना जाने लगा। यह लंबे चिनार के पेड़ों के बीच एक पवित्र झरने के ऊपर बनाया गया है।

15 बादामवारी गार्डन – Badamwari Garden 

बादामवारी गार्डन
बादामवारी गार्डन 14 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था और बादामवारी गार्डन श्रीनगर में किसी स्वर्ग से कम नहीं है। अगर आप श्रीनगर आएं हैं तो एक बार इस गार्डन की सुंदरता को जरूर देखें। यहां के नक्काशीदार रास्ते और हरा-भरा माहौल वाकई आपको आपको मोहित कर देंगे।

16 चट्टी पादशाही गुरुद्वारा – Chati Padshahi Gurudwara 

चट्टी पादशाही गुरुद्वारा
श्रीनगर में हरि पर्वत के दक्षिणी गेट के ठीक बाहर स्थित चट्टी पदशाही गुरुद्वारा कश्मीर घाटी में सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा सिख गुरुद्वारा है। एक बड़े आयताकार हॉल के बीच में मंदिर में एक गर्भगृह है। इसमें आवास की सुविधा भी है और साल के हर दिन सभी पर्यटकों को लंगड़ भोजन दिया जाता है।
17 काठी दरवाजा – Kathi Darwaza 
काठी दरवाजा
काठी दरवाजा श्रीनगर में प्रसिद्ध स्मारक हरि परबत किले का मुख्य प्रवेश द्वार है। मुग़ल वास्तुकला का एक दुर्लभ नमूना उच्च गुंबददार द्वार खंबों से भरा हुआ है और आंतरिक दीवारों और छत पर छोटे मुगल और फारसी शिलालेख हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह किले की भव्यता और अखंडता को दर्शाता है।

18 हरि पर्वत – Hari Parbat 

हरि पर्वत
श्रीनगर शहर में राजसी पहाड़ को हरि पर्वत कहा जाता है। प्रसिद्ध हरि परबत किले के अलावा पहाड़ में कई देवी-देवताओं को समर्पित विभिन्न मंदिर भी हैं। जिनमें से सबसे प्रमुख देवी जगदम्बा शारिक भगवती द्वारा सुशोभित शारिका देवी मंदिर है। आप या तो ट्रेक कर सकते हैं या टॉप पर जाने के लिए सीढ़ियों पर चलकर जाने का विकल्प चुन सकते हैं।

19 छल्ली पॉइंट – Challi Point 

छल्ली पॉइंट
चेल्सी पॉइंट श्रीनगर की सबसे ट्रेंडी और लोकप्रिय जगहों में से एक है। बैकड्रॉप में डल झील के साथ, यह जगह पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बेहद लुभाती है, क्योंकि यहां लुभावनी वादियों के बीच लोग यहां कुछ समय बिता सकते हैं।

20 नेहरू गार्डन – Nehru Garden 

नेहरू गार्डन
नेहरू गार्डन से आप डल झील के सुंदर नजारे का आनंद ले सकते हैं। स्थानीय लोगों के लिए यह पिकनिक बनाने के लिए एक अच्छी जगह है।

21 परी महल – Pari Mahal 

परी महल
परी महल श्रीनगर के पास सुंदर शाही गार्डन के ऊपर स्थित एक ऐतिहासिक स्मारक है। इसे परबरी का निवास स्थान भी कहा जाता है। महल की वास्तुकला पारंपरिक इस्लामी प्रकार की वास्तुकला है और इसे भारत में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारक माना जाता है। इसे मुगल सम्राट शाहजहाँ के सबसे बड़े पुत्र दारा शिकोह ने बनवाया था।
22 नागिन झील – Nigeen Lake 
नागिन झील
नागिन झील श्रीनगर शहर के पूर्वी किनारे पर स्थित है। कम भीड़ होने के कारण यह झील तैराकी के लिए आदर्श मानी जाती है। फाइबर ग्लास की नावों पर वाटर स्कीइंग और नौकायन का भी यहां आनंद लिया जा सकता है। यहां जाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है।

23 एसपीएस संग्रहालय – SPS Museum 

एसपीएस संग्रहालय
एसपीएस संग्रहालय श्रीनगर में लाल मंडी में स्थित है और अपने शिल्प उत्पादों और पुरातात्विक कलाकृतियों के लिए लोकप्रिय है। संग्रहालय को पुरातत्व, पांडुलिपियों, तामचीनी के बर्तन, सजावटी कला, प्राकृतिक इतिहास, पेपर माचे सहित विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है।

24 सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान – Salim Ali National Park 

सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान
सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान कई लुप्तप्राय जानवरों और पक्षियों के लिए एक सुंदर मैंग्रोव झाड़ीदार निवास स्थान है। पक्षी विज्ञानी सलीम अली की स्मृति में नामित, यह 9 किमी के क्षेत्र के साथ श्रीनगर में स्थित है। पर्यटक तेंदुआ, उड़ने वाली लोमड़ी, कश्मीरी हरिण और पक्षियों जैसे कि किंगफिशर, रूंगडोव, दलदल फ्रेंकलिन आदि को यहां देख सकते हैं।

25 शंकराचार्य मंदिर – Shankaracharya Temple 

शंकराचार्य मंदिर
शंकराचार्य मंदिर कश्मीर घाटी का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है। शंकराचार्य मंदिर श्रीनगर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह एक वास्तुशिल्प चमत्कार है, जो समुद्र तल से 1100 फीट ऊपर एक पहाड़ी चोटी पर तैनात है। शंकराचार्य मंदिर मंदिर के अंदर रखे फारसी शास्त्र के लिए मुख्यतौर पर जाना जाता है।

Comments