ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी – Tourist Places In Ooty

ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी – Tourist Places In Ooty

Related image
Tourist Places Of Ooty  ऊटी दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा एक सुंदर पर्यटन स्थल है। ऊटी का पूरा नाम उदगमंडलम (Udagamandalam) है। इसे पहाड़ों की रानी (Queen of Hills) भी कहा जाता है। यह कोयंबटूर के उत्तर में 86 किमी और मैसूर से 128 किमी दक्षिण में स्थित है। ऊटी में बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं जिन्हें देखने के लिए देश के साथ ही विदेशों से भी भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऊटी में सर्दियों में दक्षिण भारत के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक ठंडी पड़ती है। इसलिए पर्यटकों को जरूरी सामान और गर्म कपड़ों के साथ यहां घूमने आना चाहिए।
ऊटी, हिल स्टेशनों की रानी, जहां घास के मैदान, सुखदायक वातावरण, शांत मौसम और यात्रा करने के लिए दर्शनीय स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला मौजूद है। ऊटी में प्रत्येक पर्यटक आकर्षण एक अद्वितीय और जीवंत अनुभव प्राप्त करता है। हालांकि, अगर आप सोच रहे हैं कि ऊटी में क्या करना है और ऊटी में क्या देखना है, तो नीचे दिए गए विभिन्न दर्शनीय स्थलों पर एक नज़र डालें। देखने के लिए इन दिलचस्प स्थानों के साथ, आप एक यादगार ऊटी यात्रा के लिए प्लान भी बना सकते हैं।
1. ऊटी में घूमने की जगह – Ooty Mein Ghumne Ki Jagah 
वैसे तो ऊटी में घूमने की लिए जगहों की कमी नहीं है लेकिन यहां हम आपको कुछ मुख्य पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं।
1.1 ऊटी पर्यटन स्थल नीलगिरि पर्वत रेलवे – Tourist Places In Ooty Nilgiri Mountain Railway
Related image

1908 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया नीलगिरि पर्वतीय रेलवे एक विश्व धरोहर स्थल है। यह 46 किलोमीटर की खूबसूरत टॉय ट्रेन यात्रा (toy train) है जो मेट्टुपालयम से शुरू होती है और कई सुरंगों (tunnels), पुलों एवं खूबसूरत वादियों से होती हुई करीब पांच घंटे में ऊटी पहुंचती है। 300 फीट से 7200 फीट ऊंची टॉय ट्रेन की यात्रा निश्चित रूप से रोमांचकारी होती है।
1.2 ऊटी में देखने लायक जगह ऊटी झील – Ooty Mein Dehkne Layak Jagah Ooty Lake
Related imageऊटी झील पिकनिक, पैडल बोटिंग (paddle boating) और आराम से ऊटी का आनंद लेने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। 1825 में निर्मित यह झील 2.5 किलोमीटर लंबी है और नीलगिरी पहाड़ियों के बीच से गुजरती है। आपको बता दें कि सलमान खान की फिल्म मैनें प्यार किया के एक गाने की शूटिंग यहीं हुई थी।झील के चारों ओर कुछ दुकानें भी हैं, जो स्थानीय स्तर पर विभिन्न वस्तुओं की बिक्री करती हैं।
1.3 ऊटीमें खास जगह डोड्डाबेट्टा चोटी – Ooty Point Of Interest Doddabetta Peak
Image result for ooty images8,606 फीट की ऊंचाई पर डोड्डाबेट्टा चोटी दक्षिण भारत का सबसे ऊंचा स्थान है। ऊटी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस चोटी को देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक जमा होते हैं। आप यहाँ से नीलगिरी के लुभावने दृश्य (breathtaking) को देख सकते हैं।चोटी का शीर्ष बिल्कुल मंत्रमुग्ध कर देने वाला है, शिखर पर एक दूरबीन का घर (telescope house) है जिसमें दो दूरबीन हैं जो घाटी के आसपास का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती हैं। यहाँ समृद्ध वनस्पति और जीव डोड्डाबेट्टा पीक के समग्र आकर्षण को बढ़ाते हैं।

1.4 मुरुगन मंदिर ऊटी का प्रसिद्ध मंदिर– Ooty Famous Temple Murugan Temple

Related image
तमिलनाडु के अन्य शहरों की तरह ऊटी में भी कुछ शानदार वास्तुकला (architecture) वाले मंदिर  हैं। एल्क हिल (Elk Hill) पर स्थित मुरुगन मंदिर एक ऐसा ही भव्य मंदिर है। यह मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित है। इस मंदिर में भगवान के भक्तों द्वारा किया जाने वाला कावड़ी अट्टम (Kavadi Attam) नृत्य यहां का मुख्य आकर्षण है।
1.5 ऊटी दर्शनीय स्थल प्यकारा जलप्रपात – Pykara Waterfall Ooty Best Places To Visit
ऊटी से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित प्यकारा जलप्रपात देवदार के वृक्षों (pine trees) से घिरा हुए एक शानदार पिकनिक स्थल है। यह जगह फोटोग्राफी के लिए भी प्रसिद्ध है। आप इस झील में स्पीडबोट सवारी का आनंद लेने के साथ चीड़ के पेड़ों के बीच लंबी सैर कर सकते हैं।यहां बोट हाउस है और झरने के पास एक रेस्तरां भी है, जहां आप स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं, जबकि पानी की प्राचीन धाराओं की सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देती है। आसपास का क्षेत्र टोडा बस्तियों के लिए भी लोकप्रिय है।

1.6 ऊटी में देखे बोटैनिकल गार्डन – Botanical Garden Ooty Sightseeing

ऊटी बॉटनिकल गार्डन 22 हेक्टेयर के विशाल क्षेत्र में फैला फूलों और पेड़ों की 650 से अधिक प्रजातियों से युक्त एक बागवानी क्षेत्र है। उद्यान का मुख्य आकर्षण एक जीवाश्म वृक्ष (fossil tree) है, जो 20 मिलियन वर्ष पुराना है। इसके अलावा इस गार्डन में टोडा जनजाति (Toda tribe) भी रहती है। आप यहां इनकी जीवन शैली (lifestyle ) और संस्कृति को देख सकते हैं।ऊटी समर फेस्टिवल के एक हिस्से के रूप में यहां आयोजित फ्लावर शो एक प्रमुख आकर्षण है। बॉटनिकल गार्डन का एक और लोकप्रिय आकर्षण फॉसिल ट्री ट्रंक (Fossil Tree Trunk) है जो लगभग 20 मिलियन वर्ष पुराना बताया जाता है। यहां विभिन्न प्रकार के पौधे देखने लायक हैं।
1.7 ऊटी में घुमने लायक जगह कामराज सागर झील – Ooty Me Ghumne Layak Jagah Kamaraj Sagar Lake
Image result for kamraj sagar lake ootyकामराज सागर झील ऊटी शहर के बस स्टॉप से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक बांध है। एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है और हरे भरे जंगलों (lush green forests) से घिरा हुआ है। झील के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। यह मछली पकड़ने (fishing) के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

1.8 ऊटी की ऐतिहासिक जगह स्टोन हाउस – Ooty Historical Place Stone House

ऊटी की ऐतिहासिक जगह स्टोन हाउस - Ooty Historical Place Stone House In Hindi
स्टोन हाउस 1822 में जॉन सुलिवन (John Sullivan) द्वारा बनवाया गया ऊटी का पहला बंगला है। अब यह ऊटी का सरकारी आर्ट्स कॉलेज है और अद्भुत वास्तुकला और कुछ महान अवशेष (relics) प्रदर्शित करता है।इस बंगले की झलक पाने के लिए कई पर्यटक इस जगह पर आते हैं।

1.9 फर्नहिल महल ऊटी पर्यटन स्थल– Ooty Ke Paryatan Sthal Fernhill Palace 

Related image
1844 में बना फर्नहिल पैलेस मैसूर के महाराजा का ग्रीष्मकालीन बंगला (summer bungalow) था। महल की भव्यता औपनिवेशिक युग (colonial era) की याद दिलाती है।

1.10 ऊटी के दर्शनीय स्थल एमआरसी गोल्फ क्लब – Ooty Ke Darshaniya Sthal MRC Golf Club

Image result for golf links ooty
यह गोल्फ क्लब 7,200 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है और 195 एकड़ में फैली हरी-भरी भूमि पर फैला हुआ है। जिमखाना क्लब द्वारा इसका रखरखाव किया जाता है और यह गोल्फ के शौकीनों के लिए मजेदार जगह है। गोल्फ कोर्स रोडोडेंड्रोन (rhododendron), ओक, सुगंधित नीलगिरी और देवदार सहित विभिन्न प्रकार के सुंदर वृक्षों से घिरा है।

1.11 कलहट्टी झरना ऊटी का मशहूर जगह – Kalhatty Waterfalls Ooty Ka Tourist Spot

Related image
ऊटी से लगभग 13 किमी दूर, ऊटी-मैसूर रोड पर, कलहट्टी झरना सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है जो आपको ऊटी यात्रा पर दिखाई देंगे। इस जलप्रपात को कलाहट्टी गाँव से 2 मील के ट्रेक के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। यह माना जाता है कि महान हिंदू संत अगस्त्य (Agastya) कभी यहां रहते थे। अपने समृद्ध एवियन जीवों (avian fauna) के साथ, यह अक्सर पक्षी देखने वालों द्वारा भी यहां का दौरा किया जाता है। ऊटी की यात्रा के दौरान इसकी सुंदर सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देती है।

1.12 मुकुर्थी नेशनल पार्क ऊटी में घुमने की जगह – Mukurthi National Park Ooty Attraction

मुकुर्थी नेशनल पार्क ऊटी में घुमने की जगह - Mukurthi National Park Ooty Attraction In Hindi
नीलगिरि बायो रिजर्व का एक हिस्सा, मुकुर्थी नेशनल पार्क अपनी मनोरम प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध प्रकृति के बीच हर किसी के लिए मनोहर द्रश्य प्रस्तुत करता है। 80 वर्ग किलोमीटर में फैले इस राष्ट्रीय उद्यान में विभिन्न नदियाँ बहती हैं, जो इस स्थान के समग्र आकर्षण को बढ़ाती हैं। कई जानवरों और पक्षियों को पानी के इन स्रोतों के आसपास देखा जा सकता है। राष्ट्रीय उद्यान के अंदर कुछ वॉच टॉवर भी स्थित हैं। ऊटी घूमने आने वालों के लिए यह ट्रेकिंग के लिए भी एक लोकप्रिय स्थल है।

1.13 ऊटी में देखने लायक जगह सुई व्यू हिलपॉइंट / सुई रॉक व्यू-पॉइंट – Ooty Sightseeing Needle View Hillpoint / Needle Rock View-Point 

Image result for Sightseeing Needle View Hillpoint / Needle Rock View-Point
गुडालुर से लगभग 8 किमी दूर स्थित, सुई रॉक व्यू-पॉइंट आसपास की घाटी और क्षेत्रों के 360 डिग्री में दृश्य को प्रस्तुत करता है। गुडालुर ऊटी से लगभग 51 किमी दूर है। यह सोचीमालई के रूप में भी जाना जाता है, यह ट्रेकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। सुई रॉक व्यू-पॉइंट को इसका यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि इसका आकार एक सुई जैसा दिखता है। पहाड़ियों से मिलते हुए बादलों का दृश्य, जब आपकोआपको पार करता है जब आप पहाड़ी पर खड़े होते हैं तो उन्हें देखते ही आपकी सांसें रुक जाती हैं।

1.14 ऊटी का फेमस पर्यटन स्थल रोज गार्डन – Ooty Me Dehkne Layak Jagah Ooty Rose Garden

Image result for Ooty Me Dehkne Layak Jagah Ooty Rose Garden
ऊटी में घूमने के लिए रोज गार्डन एक और लोकप्रिय जगह है। तमिलनाडु सरकार द्वारा बनाए गए, यह उद्यान 4 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है और गर्व से 20 हजार से अधिक किस्म के गुलाब प्रस्तुत करता है। एक अच्छी तरह से बनाया गया उद्यान, यह वर्ल्ड फ़ेडरेशन ऑफ़ रोज़ सोसायटीज़ से दक्षिण एशिया के लिए गार्डन ऑफ़ एक्सीलेंस अवार्ड जीतने का भी दावा करता है। ऊटी रोज गार्डन गुलाब की अद्वितीय सुंदरता और फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रस्तुत करता है।

1.15 ऊटी की खास जगहटोडा हट्स ऊटी – Toda Huts Ooty Mai Khas Jagah 

Image result for toda huts ooty
ऊटी में सबसे आकर्षक और अद्वितीय दर्शनीय स्थलों में से एक टोडा हट्स हैं। ये टोडा लोगों के लिए निवास स्थान हैं, जो ऊटी की एक स्वदेशी जनजातियों में से एक है। झोपड़ियाँ एक अर्द्ध बैरल के आकार में बनाई गई हैं। इन झोपड़ियों में कोई खिड़कियां नहीं हैं और बहुत कम दरवाजे हैं जहां से प्रवेश करना होता है। जब आप एक बार झोपड़े के अंदर होते हैं तो वहां खड़े होने के लिए जगह होती है। टोडा लोगों का यह घनिष्ठ समुदाय रहने के लिए ज्यादातर मवेशी चराने और खेती पर निर्भर करता है।

1.16 वैक्स वर्ल्ड ऊटी की दर्शनीय स्थल – Ooty Paryatan Stal Wax World 

वैक्स वर्ल्ड ऊटी की दर्शनीय स्थल – Ooty Paryatan Stal Wax World In Hindi
शहर के केंद्र से 2 किमी की दूरी पर स्थित, वैक्स वर्ल्ड निश्चित रूप से ऊटी में देखने लायक जगह है। महान भारतीय हस्तियों की कई वास्तविक मूर्तियों को यहाँ प्रदर्शित किया गया है। इस संग्रहालय की कुछ मूर्तियाँ महात्मा गांधी, बाल गंगाधर तिलक, मदर टेरेसा, गोपाल कृष्ण गोखले, स्वर्गीय डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जैसे कई महान लोगों की मूर्तियों को यहाँ प्रदर्शित किया गया है। इनके साथ ही  स्थानीय लोगों और उनकी जीवन शैली की प्रतिकृति यहाँ प्रदर्शित की गई है।

2. ऊटी जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Ooty

वैसे तो पर्यटक पूरे साल ऊटी आते हैं लेकिन अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच यहां आने का सबसे आदर्श समय (ideal time) माना जाता है। मार्च से जून के महीने में जहां पूरे भारत में गर्मी पड़ती है, वहीं ऊटी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं बढ़ता है और दिन में ऊटी की सैर करने में परेशानी नहीं होती है। जुलाई से सितंबर तक यहां भारी वर्षा होती है जिसके कारण पर्यटक कम आते हैं। जबकि अक्टूबर से फरवरी के बीच सर्दियों के कारण यहां का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी कम होता है।


Comments

  1. When the holidays are getting closer and closer, you can begin to feel that festive vibe—celebrations all ‘round! Why not visit one of these best places in India during December!

    From Ladakh to Kovalam, there’s no shortage of beautiful venues for your December adventures. Let’s check the top 21 best places to visit in December in India.
    best-places-to-visit-in-december-in-india

    ReplyDelete

Post a Comment

jyada jankari ke liye comment kre